पशु कल्याण को बेहतर बनाने के लिए ‘द एनिमल केयर आर्गेनाइजेशन’ हरियाणा में लगाएगा 100 करोड़ रुपए

0
17

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल को अपग्रेड करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

खबर खास, चंडीगढ़ :

हरियाणा में पशु कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तहत द एनिमल केयर आर्गेनाइजेशन (टाको) ने आज हरियाणा सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से 100 करोड़ रुपये की राशि लगाने की पेशकश की है।

इस संबंध में मुख्यमंत्री नायब सिंह की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन के तहत, टाको गुरुग्राम में सरकारी पशु चिकित्सालय को 24X7 मल्टीस्पेशलिटी पशु अस्पताल में अपग्रेड करेगा और हरियाणा में अत्यंत गंभीर बीमारियों से ग्रस्त पशुओं के लिए पशु जन्म नियंत्रण (एबीसी) इकाई, प्रयोगशाला, फार्मेसी, प्रशिक्षण केंद्र और आश्रय का निर्माण शुरू करेगा। यह सुविधा गुरुग्राम के कादीपुर में स्थित पशु चिकित्सालय की 2 एकड़ भूमि पर तैयार की जाएगी।

यह समझौता ज्ञापन हरियाणा में पशु कल्याण सेवाओं के सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें राज्य सरकार अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के साथ 10 साल का सहयोग कर रही है। इस सहयोग के तहत, टाको आपातकालीन देखभाल सेवाएं घर-घर पहुंचाने के लिए एक एम्बुलेंस और एक उन्नत मोबाइल स्वास्थ्य वैन भी तैनात करेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि द एनिमल केयर ऑर्गनाइजेशन और राज्य सरकार के बीच इस महत्वपूर्ण साझेदारी से पशुओं की उन्नत देखभाल सुनिश्चित होगी। हरियाणा में पशु कल्याण के परिदृश्य को बदलने के प्रयास के अंतर्गत इससे पहले फरीदाबाद में आश्रय और अब गुरुग्राम में पशु चिकित्सा देखभाल सेवाओं में व्यापक सुधार होगा जिसका लाभ गुरुग्राम के साथ-साथ आस-पास के शहरों के निवासी भी उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि ‘‘मैं इस पहल का पशुओं के कल्याण और हमारे समुदायों के समग्र स्वास्थ्य पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव को देखना चाहता हूं’’। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को गौशालाओं में पशुओं के लिए देखभाल सेवाओं को उन्नत करने के निर्देश भी दिए।

वहीं, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की अध्यक्ष, वेदांता में गैर-कार्यकारी निदेशक और टाको की एंकर, प्रिया अग्रवाल हेब्बार ने कहा कि गुरुग्राम में सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल के उन्नयन के लिए 100 करोड़ रुपये के निवेश के साथ, एक 24×7 मल्टीस्पेशलिटी पशु अस्पताल का निर्माण और देखभाल केन्द्र स्थापित किया जाएगा।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here