उत्साह और भव्यता के साथ प्रदेशभर में होगा 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन : मुख्य सचिव

0
21

मुख्यमंत्री हिसार में राज्य स्तरीय योग दिवस समारोह में होंगे मुख्य अतिथि
खबर खास, चंडीगढ़ :
हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने कहा कि 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन प्रदेश के सभी जिलों और खंडों में बड़े उत्साह और भव्यता के साथ किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह हिसार में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।
मुख्य सचिव आज यहां 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी उपायुक्तों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि 21 जून को प्रधानमंत्री के संबोधन के लाइव प्रसारण के लिए जिला एवं ब्लॉक स्तर पर सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं।
श्री प्रसाद ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि एन.जी.ओ., योग स्वयंसेवकों और आम जनता की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए योग दिवस के कार्यक्रम को उचित तरीके से आयोजित किया जाए। इसके अलावा, उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर योग दिवस समारोह में 8000 से 10,000 प्रतिभागी भाग लेंगे, जबकि जिला एवं ब्लॉक स्तर पर क्रमशः 5000 तथा 2000 प्रतिभागी भाग लेंगे। उन्होंने उपायुक्तों को एन.जी.ओ. के सहयोग से 21 जून की शाम को ‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’ विषय पर सभी जिलों में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भी कहा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल ने बताया कि हरियाणा योग आयोग के सहयोग से राज्य के सभी जिलों में डीपीई, पीटीआई, स्कूली बच्चों, अधिकारियों, कर्मचारियों, सरपंचों व पंचों तथा एन.सी.सी. कैडेट्स के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए गए हैं। इसी प्रकार का प्रशिक्षण कार्यक्रम मंत्रियों, सांसदों, विधायकों, अधिकारियों व आम जनता के लिए भी आयोजित किया जा रहा है, जिसका समापन 15 जून को होगा। उन्होंने बताया कि पायलट रिहर्सल 19 जून को सभी जिलों में की जाएगी। बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, विकास एवं पंचायत, खेल, परिवहन, पुलिस व पर्यटन सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here