सोनीपत के एमडीए के लिए 263 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी

0
19

खबर खास, चंडीगढ़ :
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) की पहली बैठक में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 363 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई। इस बजट से सोनीपत महानगर क्षेत्र में विभिन्न ढांचागत विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण अधिनियम, 2023 को राज्य सरकार द्वारा 3 अक्तूबर, 2023 को अधिसूचित किया गया था। अधिनियम का उद्देश्य सोनीपत महानगर क्षेत्र के निरन्तर और संतुलित विकास के लिए एक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है। उन्होंने आश्वासन दिया कि विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है और शहरी पर्यावरण के सतत प्रबंधन का समर्थन करने और सामाजिक, आर्थिक और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एसएमडीए को अतिरिक्त संसाधन आवंटित किए जाएंगे।
बैठक में प्राधिकरण ने सेक्टर 59/64, 59/60, 62/63, 60/64 और 59/60 को जोडऩे वाली मास्टर सडक़ों की फोर लेनिंग करने की परियोजनाओं को मंजूरी दी, जिनकी कुल लंबाई लगभग 3700 मीटर है और जिसकी अनुमानित लागत 22.81 करोड़ रुपये है। इन सडक़ निर्माण कार्यों के पूरा होने से इन सेक्टरों में सडक़ नेटवर्क में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और निवासियों को आवश्यक सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा, 8.33 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर 58 से 64 के शेष क्षेत्र की लगभग 3790 मीटर लंबाई की मास्टर सीवर मिसिंग लिंक बिछाने और 16.10 करोड़ रुपये की 2210 मीटर लंबाई की फोर लेनिंग को भी स्वीकृति दी गई।
गांव लिवान और राई में स्वच्छ पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्राधिकरण ने राजीव गांधी एजुकेशन सिटी में एक इंटरमीडिएट बूस्टिंग स्टेशन तथा गांव लिवान और राई में दो बूस्टिंग स्टेशन के निर्माण तथा 11,555 मीटर लम्बी पाइपलाइन बिछाने की स्वीकृति प्रदान की, जिसकी अनुमानित लागत 10.19 करोड़ रुपये है।
राठधाना की जनसंख्या में वृद्धि को देखते हुए और आने वाले 30 वर्षों के लिए जनसंख्या पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए, 90 करोड़ रुपये की लागत से 30 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निर्माण को मंजूरी दी गई। कुंडली में 54.69 करोड़ रुपये की लागत से 7.50 एमएलडी एसटीपी बनाने का भी निर्णय लिया गया। वर्तमान में, अनुपचारित घरेलू जल के उपचार के लिए शहर में कोई सीवरेज नेटवर्क और एसटीपी नहीं है।
सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री केएम पांडुरंग ने चालू वित्त वर्ष के लिए नियोजित विकास परियोजनाओं का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि सोनीपत महानगर क्षेत्र के व्यापक विकास को सुनिश्चित करने के लिए इन परियोजनाओं को पूरी सटीकता के साथ क्रियान्वित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here