हिमाचल : तीन विस उप-चुनावों में 70.5 फीसद मतदान, नालागढ़ में 78.1 फीसद लोगों ने किया मतदान

0
19

खबर खास, शिमला :

प्रदेश के तीन विधानसभा के उपचुनावों में लगभग 70.5 फीसद मतदान हुआ है। वहीं सबसे अधिक मतदान फीसद नालागढ़ सीट में दर्ज हुआ है। यहां पर 78.1 फीसद लोगों ने मतदान किया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित कर इसे सफल बनाने के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मतदान में रुचि दिखाने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में योगदान देने के लिए पहली बार भाग लेने वाले युवा मतदाताओं एवं बुजुर्ग मतदाताओं, महिला मतदाताओं तथा दिव्यांगजन मतदाताओं सहित सभी श्रेणी के मतदाताओं का भी आभार व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि राज्य मुख्यालय में पोल डे मॉनीटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) के माध्यम से प्राप्त सूचना के अनुसार सांय 6 बजे तक तीन विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 70.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि सांय 6 बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार सोलन जिला के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक लगभग 78 प्रतिशत, हमीरपुर में 67.7 प्रतिशत और देहरा में 65.42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उन्होंनेे बताया कि मतदान प्रतिशतता के अन्तिम आंकड़े सभी पोलिंग पार्टियों के वापिस आने तथा दस्तावेजों की स्क्रूटनी के बाद ही जारी किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा उप-चुनावों के लिए 13 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें से दो महिला उम्मीदवार शामिल हैं। देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में पांच-पांच जबकि हमीरपुर से तीन उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा।
उन्होंने कहा कि पूरी मतदान प्रक्रिया की रीयल टाइम मॉनिटरिंग के लिए 315 मतदान केंद्रों को लाइव वेब कास्टिंग के माध्यम से कवर किया गया, जिसकी राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्षों के माध्यम से लगातार निगरानी की जा रही थी। प्रदेश में पूर्णतः महिलाओं द्वारा संचालित 06 दिव्यांगजनों द्वारा 01 तथा युवाओं द्वारा 03 मतदान केन्द्र संचालित किए गए। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, 09 आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किए गए थे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में हुए मतदान के अतिरिक्त 85 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 1523 तथा 348 दिव्यांगजन मतदाता होम वोटिंग के माध्यम से अपने मत का प्रयोग कर चुके हैं।
10 जून, 2024 को हुई उप-चुनावों की घोषणा से राज्य के जिला हमीरपुर, देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में आचार संहित लागू हो जाने के बाद मतदान के दिन तक पुलिस, आयकर, राज्य कर एवं आबकारी, वन तथा उद्योग विभागों की प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की गई संयुक्त कार्यवाही में लगभग 3.4 करोड़ की जब्ती की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here