हरियाणा : डयूटी के दौरान जान गवाने वाले सैनिकों के परिवारों को सरकार देगी एक करोड़ रुपए

0
21

पहले दी जाती थी 50 लाख रुपए अनुग्रह राशि
खबर खास, चंडीगढ़ :
हरियाणा के सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण राज्य मंत्री डॉ अभय सिंह यादव ने बताया कि राज्य सरकार ने ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले हरियाणा के सशस्त्र बलों तथा केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कार्मिकों के परिवार के सदस्यों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि को 50 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि इन कार्मिकों में सेना, नौसेना और वायुसेना के वे कार्मिक शामिल हैं, जो युद्ध या ऑपरेशन, ऑपरेशनल क्षेत्र, आतकवादी या उग्रवादी हमलों या सीमा पर झड़पों और संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में सेवा करते हुए अपने वास्तविक आधिकारिक कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए हैं। डॉ अभय सिंह यादव ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि जिस मांग को उन्होंने विधानसभा में अपने पिछले कार्यकाल के दौरान विधायक के रूप में उठाया था वही बात उनके विभाग के मंत्री रहते पूरी हो रही है। उन्होंने बताया कि शहीद के परिवार को मिलने वाली राशि 50 लाख रूपये से बढाकर 1 करोड़ रूपये करने की मांग पिछले सदन में उठाई थी।
उन्होंने बताया कि 24 मार्च, 2016 को या उसके बाद हुए युद्ध, आईईडी विस्फोट और उग्रवादियों या आतकवादियों के खिलाफ कारवाई या सीमा पर झडपों में हताहतों के लिए संशोधित अनुग्रह राशि को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here