Haryana : तीन जिलों में सीवरेज नेटवर्क व पेयजल व्यवस्था बेहतर करने को 340 करोड़ रुपए की पांच परियोजनाओं को मंजूरी

0
17

खबर खास, चंडीगढ़ :
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने 3 जिलों अंबाला, हिसार तथा फतेहाबाद में सीवरेज व्यवस्था को और बेहतर करने तथा पेयजल के प्रबंध के लिए 340 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 5 परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अंबाला जिले में परियोजनाओं पर 165.96 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिनमें नगर निगम क्षेत्र के भीतर 11 नए विलय किए गए गांवों में सीवरेज नेटवर्क का विस्तार करना, नयागांव में मौजूदा स्थल पर 1.25 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी), कंवला गांव के लिए 1.40 एमएलडी एसटीपी तथा अंबाला शहर के देवीनगर में अंबाला ड्रेन के लिए 50 एमएलडी एसटीपी का निर्माण शामिल है

हिसार जिले में अमृत 2.0 परियोजना के तहत हांसी शहर में पेटवाड माइनर के बजाय नहर की बरवाला ब्रांच से  पानी की व्यवस्था करना है, जिस पर 61.44 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी। इसके अलावा आदमपुर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का प्रावधान और मौजूदा सीवरेज सिस्टम को मजबूत करने की भी परियोजना है, जिसकी लागत 65.11 करोड़ रुपये से अधिक आएगी। फतेहाबाद जिले में जाखल शहर में पेयजल आपूर्ति योजना का विस्तार करने और एक नई जल आपूर्ति पाइपलाइन बिछाने की परियोजनाएं हैं, जिनकी कुल लागत 7 करोड़ रुपये से अधिक आएगी। इसके अलावा रतिया शहर में पाइप लाइनों को बिछाना, पुरानी पाइप लाइनों को बदलना, संतुलन क्षमता जलाशय के लिए पंपिंग सेट की आपूर्ति और निर्माण करना और विभिन्न जल आपूर्ति प्रतिष्ठानों में ‘LoT’ सिस्टम स्थापित करना शामिल है। इस परियोजना की लागत 40.88 करोड़ रुपये से अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here