रतिया डेवलपमेंट प्लान -2041 की प्रारूप विकास योजनाओं को मिली स्वीकृति

0
11

खबर खास, चंडीगढ़ :

हरियाणा के नगर एवं ग्राम आयोजना मंत्री जेपी दलाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग की राज्य स्तरीय कमेटी की बैठक में रतिया डेवलपमेंट प्लान -2041 की प्रारूप विकास योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। इस मौके पर रतिया के विधायक श्री लक्ष्मण नापा भी उपस्थित रहे। रतिया डेवलपमेंट प्लान वर्ष 2041 तक 2 लाख से अधिक व्यक्तियों की अनुमानित आबादी के लिए तैयार की गई है। इस प्लान को जनता के लिए प्रकाशित किया जाएगा, उसके बाद जनता से टिप्पणियां मांगी जाएंगी।

बैठक में जानकारी दी गई कि प्रस्तावित औसत आवासीय घनत्व 250 व्यक्ति प्रति हेक्टेयर होगा। इस विकास योजना में कुल 1667 हेक्टेयर क्षेत्र में से 649 हेक्टेयर क्षेत्र को आवासीय उद्देश्य के लिए और 116 हेक्टेयर क्षेत्र को व्यावसायिक उद्देश्य के लिए रखा गया है। इसी प्रकार, 267 हेक्टेयर क्षेत्र को औद्योगिक उद्देश्य के लिए तथा 192 हेक्टेयर क्षेत्र परिवहन और संचार के लिए, 122 हेक्टेयर क्षेत्र सार्वजनिक उपयोगिताओं के लिए, 101 हेक्टेयर क्षेत्र सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक उपयोग के लिए जबकि 220 हेक्टेयर क्षेत्र ओपन स्पेस के लिए रखा गया है।

बैठक में बताया गया कि मौजूदा एरिया 575 हेक्टेयर है और नए प्रस्तावित 1667 हेक्टेयर क्षेत्र के साथ ही कुल शहरीकरण एरिया 2242 हेक्टेयर हो जाएगा। आवासीय क्षेत्र में 9 सेक्टर, वाणिज्यिक क्षेत्र में 3 सेक्टर और 3 औद्योगिक क्षेत्र प्रस्तावित हैं। इसी प्रकार, परिवहन और संचार क्षेत्र में 2 पार्ट सेक्टर, सार्वजनिक उपयोगिताओं के तहत 2 एसटीपी और 2 वाटर वर्क्स, प्रस्तावित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here