गुरुग्राम के विकास के लिए मुख्यमंत्री ने 269 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास

0
19

द्वारका एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर बनाई जाएंगी सर्विस लेन
खबर खास, चंडीगढ़ :
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने आज मानेसर में स्वामित्व पत्र वितरण और मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के तहत रजिस्ट्री वितरण समारोह में गुरुग्राम जिला के विकास के लिए 269 करोड़ रुपये की 37 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इनमें 13.76 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं के उद्घाटन किए गए तथा 255.17 करोड़ रुपये की 25 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मौजूदा सरकार के शासनकाल में वर्ष 2014 के बाद गुरुग्राम जिला में सर्वाधिक विकास कार्य करवाए गए हैं।
आज जिन परियोजनाओं का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया, उनमें सोहना उपमंडल में 57 लाख रुपये की लागत से बीपीडीएस से इसाकी गांव तक सड़क का सुदृढ़ीकरण, एक करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से इसाकी से रानीका सिंघोला तक सड़क का पुननिर्माण, 38 लाख रुपये की लागत से जीए रोड से धुनेला व बेरका तक की सड़क, 58 लाख रुपये की लागत से जीए रोड़ से घामडोज तक की सड़क, 43 लाख रुपये की लागत से पीएसआर रोड़ से हीलालपुर तक की सड़क, दो करोड़ 44 लाख रुपये की लागत से पीएसआर रोड से कुंठपुरी व भोगपुर तक की सड़क का सुदृढीकरण शामिल है।
मुख्यमंत्री ने मार्केटिंग बोर्ड द्वारा 82.60 लाख रुपये की लागत से बनाई गई मकड़ोला गांव की फिरनी, 66.47 लाख की लागत से गांव मंडावर से गांव नीमोठ की सीमा तक की सड़क, पांच करोड़ 13 लाख 34 हजार रुपये की लागत से गांव पटौदी से कारोला तक का मार्ग का निर्माण, 88.20 लाख रुपये की लागत से गांव मऊ से लोकरा-कापड़ीवास तक की सड़क, 21 लाख 15 हजार रुपये की लागत से गांव गुगाना से अनुसूचित बस्ती तक का मार्ग, 33.12 लाख रुपये की लागत से बनाया गया गांव मंदपुरा से शेरपुर तक का लिंक रोड़ का भी आज उद्घाटन किया।
समारोह में मुख्यमंत्री ने 25 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इनमें 99.50 करोड़ रुपये की लागत की द्वारका एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर की सर्विस लेन, 13.10 करोड़ रुपये की लागत की आईएमटी मानेसर से पटौदी रोड तक जीएमडीए के मास्टर रोड का होने वाला निर्माण कार्य, चंदू बुढेड़ा में 61.95 करोड़़ रुपये की लागत से बनने वाले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सेक्टर-16 गुरुग्राम में बूस्टिंग स्टेशन का 14.75 करोड़ रुपये की लागत से किया जाने वाला अपग्रेडेशन कार्य, गुरुग्राम सेक्टर-58 से 76 व बहरामपुर एसटीपी तक 28.45 करोड़ रुपये की लागत से मास्टर सीवरेज लाइनों का किया जाने वाला निर्माण कार्य व सुधारीकरण शामिल है। सोहना उपमंडल में लोहसिंघानी गांव से चमनपुरा तक 28 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सड़क, 33 लाख रुपये की लागत से बीपीडीएस से नुनहेरा तक के बनने वाले मार्ग, 19 लाख रुपये की लागत से बीपीडीएस से मंडावर तक सडक़ का सुदृढीकरण, 29 लाख रुपये की लागत से जीए रोड से महेंद्रवाड़ा तक की सड़क का पुननिर्माण कार्य की भी आधारशिला रखी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here