हरियाणा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के उर्दू प्रकोष्ठ के वर्ष 2021 के साहित्य पुरस्कारों की घोषणा

0
15

खबर खास, चंडीगढ़ :

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा हरियाणा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के उर्दू प्रकोष्ठ के वर्ष 2021 के साहित्य पुरस्कारों का अनुमोदन कर दिया गया है।

अकादमी के कार्यकारी उपाध्यक्ष डॉ. कुलदीप चंद अग्निहोत्री ने आज बताया कि वर्ष 2021 के लिए फ़ख्रे – हरियाणा सम्मान के लिए डॉ. सुलतान अंजुम, हाली सम्मान के लिए डॉ. नाशिर नक़वी, सैयद मुज़फ़्फ़र हुसैन बर्नी सम्मान के लिए शम्स तबरेज़ी, ख़्वाजा अहमद अब्बास सम्मान के लिए मो. बशीर मलेरकोटलवी, उर्दू तरजुमा निगारी सम्मान के लिए रक्षंदा रूही, डॉ. जावेद वशिष्ठ सम्मान के लिए प्रो. सैय्यद अली करीम, उर्दू ग़ज़ल-सराई सम्मान के लिए कुंवर जगमोहन के नाम का चयन किया गया है।

उल्लेखनीय है कि अकादमी के उर्दू भाषा के लिए दिये जाने वाले पुरस्कारों में फ़ख्रे-हरियाणा सम्मान के लिए 5 लाख रुपये और हाली सम्मान के लिए 3 लाख रुपये की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाती है। इसके अलावा सैयद मुज़फ़्फ़र हुसैन बर्नी सम्मान, ख़्वाजा अहमद अब्बास सम्मान, उर्दू तरजुमा निगारी सम्मान, डॉ. जावेद वशिष्ठ सम्मान, उर्दू ग़ज़ल सराई सम्मान के लिए एक – एक लाख रुपये की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here