पंजाब में स्कालरशिप योजना अधीन दिव्यांग विद्यार्थी को दिए जा रहे है वजीफे: डा. बलजीत कौर

0
11

कहा, स्कालरशिप स्कीम अधीन 12,607 दिव्यांग लाभपात्रियों को 3.08 करोड़ रुपए बाँटे

खबर खास, चंडीगढ़ :
मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार दिव्यांगजनों की भलाई के लिए वचनबद्ध है। इसी उदेश्य को पूरा करने के लिए कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर की नेतृत्व में सामाजिक सुरक्षा, स्त्री और बाल विकास विभाग दिव्यांग विद्यार्थियों की सहायता के लिए लगातार काम कर रहा है। पंजाब राज्य में स्कालरशिप योजना फार कैंडीडेट हैंडीकैप्ड बुआइज एंड गर्लज़ स्कॉलरशिप योजना फार हैंडीकैप अधीन 12607 लाभपात्रियों को 3.08 करोड़ रुपए और राष्ट्रीय स्कालरशिप टू हैंडीकैप योजना के अंतर्गत 249 विद्यार्थियों को 39.71 लाख रुपए का लाभ दिया गया है।

इस संबंधी जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि वित्तीय साल 2023- 24 दौरान पंजाब राज में स्कॉलरशिप योजना फार कैंडीडेट हैंडीकैप्ड बुआइज एंड गर्लज़ और स्कॉलरशिप स्कीम फार हैंडीकैप अधीन 12607 लाभपात्रियों को 3.08 करोड़ रुपए के वज़ीफ़े दिए गए है।
मंत्री ने आगे बताया कि दिव्यांग विद्यार्थियों को स्कालरशिप फार हैंडीकैप्ड लड़के और लड़कियाँ योजना के अंतर्गत पहली से आठवीं कक्षा तक 200 रुपए प्रति महीना स्कालरशिप दी जा रही है। उन्होंने बताया कि नवमीं से डिगरी स्तर तक की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को 300 रुपए प्रति महीना वज़ीफ़ा दिया जाता है। उन्होंने बताया कि विशेष वज़ीफ़ा स्कीम के अंतर्गत गाँवों में पढ़ाई कर रही दिव्यांगजन लड़कियों के पढ़ाई के स्तर को ऊँचा उठाने के लिए लाभ दिया जाता है।
मंत्री ने बताया कि इसके अलावा पहली से दसवीं तक 100 रुपए प्रति महीना और दसवीं से डिगरी स्तर के पढ़ाई तक 200 रुपए प्रति महीना फ़ाल्तू वज़ीफ़ा दिया जाता है।

उन्होंने आगे बताया कि वित्तीय साल 2023- 24 दौरान राष्ट्रीय स्कालरशिप टू हैंडीकैप योजना के अंतर्गत 249 विद्यार्थियों को 39.71 लाख रुपए का लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना का उद्देश्य दिव्यांग विद्यार्थियों को महीनावार वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जिससे उनकी पढ़ाई में कोई मुश्किल न आए और उनका जीवन स्तर ऊँचा उठाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here